जब भी मार्केटिंग स्ट्रेटजी का नाम आएगा तो इस शख्स को युगों युगों तक याद किया जाएगा।
बात सन् 23 अक्टूबर 2001 की है।
आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित स्टेज पर स्टीव जॉब्स अपनी उसी सादगीपूर्ण Jeans - टी-शर्ट में स्टेज की शोभा बढ़ा रहे थे और यह दिन उनके लिए कुछ खास था।
खास हो भी क्यों नहीं, क्योंकि इस दिन वो दुनिया के सामने अपना एक बेहतरीन प्रोडक्ट Original iPod लांच करने वाले थे।
अपना संबोधन शुरू करते ही उन्होंने दो महत्वपूर्ण बातें कही जो शायद उनको दुनिया का बेस्ट Marketer बनाती है।
उन्होंने कहा -
- उन्होंने यह नहीं कहा कि iPod में MP3 Songs के लिए 1GB स्टोरेज है जबकि उन्होंने यह कहा कि " iPod खरीदने के बाद आप 1,000 गानों को अपनी जेब में लेकर घूम सकते हैं।
- उन्होंने यह नहीं कहा कि iPod का साइज़ छोटा है जबकि उन्होंने यह कहा कि " iPod आपकी जेब ( Pocket ) में बिल्कुल Fit आता है।
इसी का नाम मार्केटिंग है जब किसी भी प्रोजेक्ट के फीचर्स को Benefits के रूप में पेश किया जाता है।
किसी भी प्रोजेक्ट के फीचर्स का ज्यादा गुणगान करने से अच्छा है कि जनता को सीधे सीधे उस प्रोडक्ट के फायदों के बारे में बताया जाएं।
एक साधारण उदाहरण के तौर पर माना कि आप किसी ऐसे गांव में गीजर बेचने जाते हैं जहां के लोगों ने कभी गीज़र का नाम नहीं सुना।
अब आप वहां इसके फीचर्स का गुणगान करते रहोगे तो कोई नहीं समझेगा।
इसके विपरित अगर आप सीधा सीधा गांव वालों की भाषा में यह बोल दोगे कि "भाई सर्दियां आ रही है और यह खरीदने से आपका पानी गर्म हो जाएगा।"
इससे हो सकता है लोग आपके प्रोडक्ट की ओर ज्यादा आकर्षित हों
Source :Koja Ram
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